Saturday 14 October 2017

धनतेरस के विषय में जाने ये खरीदना है अशुभ

1.शीशा खरीदना ज्योतिष के अनुसार अशुभ माना गया है। इसका कारण है की शीशा का संबंध राहु से है इसलिए शीशे से बनी वस्तुओं की खरीदारी से बचना चाहिए। अगर शीशा खरीदना बाध्यता है तो ध्यान रखना चाहिए कि धुंधला और पारदर्शी ना हो।
2. अल्युमिनियम के खरीदारी भी ज्योतिषियों ने खराब माना है। क्योकि सभी शुभ ग्रह इस धातु से प्रभावित होते हैं। इसके अलावे वास्तु के दृष्टि से भी अल्युमिनियम को अच्छा नहीं माना गया है।
3 धनतेरस के दिन किचन के काम में आने वाली नुकीली वस्तुएं जैसे चाकू और लोहे की वस्तुएं और बर्तन नहीं खरीदना चाहिए।
इसलिए करते हैं खरीदारी
धनतेरस में खरीदारी की परंपरा और मान्यता दोनों ही हैं। इस दिन मान्यता है कि जैसे माता लक्ष्मी समुद्र मंथन से उत्त्पन्न हुई थीं ठीक उसी प्रकार भगवान धन्वंतरी भी समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए थी। जब धन्वंतरी देव समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए थे तब उनके हाथ में अमृत से भरा कलश था। इसलिए इस दिन बर्तन खरीदने की परंपरा सदियों से चली आ रही है।
धनतेरस के दिन आमतौर सोने-चांदी बर्तन, सिक्के और आभूषण खरीदने की परंपरा रही है। सोना खरीदना जहां सौन्दर्य में वृद्धि करता है वहीं सिंचित धन के रूप में भी काम आता है। धनतेरस के दिन सोने-चांदी की खरीदारी को कुछ लोग शगुन भी मानते हैं। धनतेरस के दिन खरीदारी से जुड़ी एक अन्य मान्यता यह भी है कि इस दिन खरीदारी करने से धन तेरह गुना बढ़ जाता है।

No comments:

Post a Comment